जुए में डोपामाइन और भ्रामक "तेज जीत" की भूमिका

हम सभी को बुक ऑफ़ डेड में 3 किताबों के उत्साहपूर्ण प्रभाव और इसके साथ जाने वाले मुक्त Spins की प्रत्याशा का पता है! यह विद्युतीकरण महसूस कर रहा है कि यह हमें और आरामदायक गर्मी को बढ़ाता है, जो हमारे लिए ट्रिगर करता है, मुख्य कारणों में से एक है, जिससे हम खेलने के लिए आकर्षित होते हैं। लेकिन "तेज जीत" से सावधान रहें, वे धोखेबाज हैं क्योंकि वे वास्तविक जीत के समान मस्तिष्क क्षेत्रों को उत्तेजित करते हैं!

डोपामाइन एक शब्द है जो जीव विज्ञान उन्नत पाठ्यक्रम में वैज्ञानिकों और छात्रों के लिए काफी हद तक परिचित हुआ करता था। हाल ही में, हालांकि, हर कोई डोपामाइन के प्रभावों के बारे में बात कर रहा है। अर्टे ने हाल ही में "टिंडर" नामक एक शो प्रसारित किया डोपामाइन के आदी ", जबकि बड़ी संख्या में लोग अब एक प्रवृत्ति है कि हर किसी के होंठ पर है, तथाकथित" डोपामाइन उपवास "और खुशी और भलाई पर सकारात्मक प्रभाव है कि माना जाता है कि कसम खाता हूँ।

तो हमारे समाज में एक प्रवृत्ति उभर रही है, जिसमें डोपामाइन का उपयोग एक शब्द के रूप में किया जाता है, यह हमारे मस्तिष्क पर एक प्रभाव का प्रतिनिधि है। लेकिन इससे पहले कि हम यह समझ सकें कि जुए का संबंध बना सकते हैं और भ्रामक "तेज जीत" जो कि इस लेख के बारे में है, हमें यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना होगा कि डोपामाइन क्या है।

न्यूरोट्रांसमीटर डोपामाइन और इसके प्रभाव

मूल रूप से, डोपामाइन एक न्यूरोट्रांसमीटर है, एक संदेशवाहक जो मस्तिष्क कोशिकाओं के बीच संकेत भेजता है। जितना अधिक डोपामाइन उत्सर्जित होता है, मस्तिष्क में संचरित होने वाली सिग्नल की शक्ति उतनी ही मजबूत होती है और इसके परिणामस्वरूप उत्साह भी। सफलता या आनंद की स्थिति में, डोपामाइन को हमारे मस्तिष्क से बाहर निकाल दिया जाता है - यही कारण है कि इसे खुशी हार्मोन भी कहा जाता है। डोपामाइन के बारे में विनाशकारी बात खुद डोपामाइन नहीं है, लेकिन डोपामाइन की "बहुत ज्यादा" है, जो व्यसनों से लेकर अवसाद तक कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकती है।

केस स्टडी: लाठी

उदाहरण के लिए, यदि कोई लाठी के खेल के बीच में शामिल है और सफलता की एक लहर की सवारी कर रहा है जो सचमुच उनकी आंखों में डॉलर के चिह्न बनाता है। इस व्यक्ति को प्रकृति के बीच में एक साधारण सैर की सुंदरता की पूरी तरह से सराहना करना बेहद मुश्किल होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि मस्तिष्क में उसके डोपामाइन का स्तर इतना अधिक है कि केवल मजबूत आवेग उसकी उच्च डोपामाइन आवश्यकता को पूरा करेगा, यही कारण है कि आपके मस्तिष्क को "डोपामाइन टूटना" देना महत्वपूर्ण है।

डोपामाइन स्तर की अति-संतृप्ति हर लत को कम करती है और यही कारण है कि कुछ एक फिसलन से नीचे सर्पिल पर जा सकते हैं। मस्तिष्क में डोपामाइन को कम करना, दूसरी ओर, छोटी उत्तेजनाओं के प्रति संवेदनशीलता को बढ़ाने के लिए दिखाया गया है। यह आपके स्विमिंग पूल को पानी से भरने जैसा है। यदि आप अब पानी को बहा देते हैं, तो वस्तुओं को माना जा सकता है जो पहले केवल अपारदर्शी पानी की सतह के नीचे दिखाई देते थे। इसलिए, डोपामाइन-विमोचन कार्यों से मुक्त पर्याप्त विविधता प्रदान करने के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है। लाक्षणिक अर्थ में, यह मस्तिष्क को अपने जल स्तर को कम करने और सामान्य स्तर पर लौटने की संभावना देता है। फिर जीवन के सामान्य लाभों और खुशियों को फिर से खुशहाल माना जा सकता है।

विशेष रूप से युवा लोग जुए की लत के लिए एक विशेष जोखिम समूह का प्रतिनिधित्व क्यों करते हैं

इससे पहले कि हम "तेज़ मुनाफे" से निपटें, आइए एक नज़र डालते हैं कि किशोरों को विशेष रूप से जुए से बचाने की आवश्यकता क्यों है। एक किशोर का मस्तिष्क मुख्य रूप से विकास के चरण में होता है, जो शरीर और मस्तिष्क पर लागू होता है। जिस किसी ने भी अपने हाथों में एक नवजात शिशु को रखा है, उसे पता होना चाहिए कि उन्हें अपने सिर के साथ बहुत सावधान रहना होगा, क्योंकि प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में प्रक्रियाओं की बात आने पर बच्चे का कपाल अभी तक पूरी तरह से नहीं गिर पाया है।

छोटे स्वर्गदूत और छोटे शैतान

प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स हमारे कार्यों के लिए एक फिल्टर की तरह काम करता है और हमारे कारण-आधारित निर्णयों का केंद्र है। एक शिशु एक वयस्क की तुलना में अधिक बिस्तर पर जाता है क्योंकि प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स पूरी तरह से विकसित नहीं होता है। क्योंकि पूरी तरह से विकसित होने में पूरे 21 साल लगते हैं ताकि हम खुद को बेहतरीन तरीके से खुद से बचा सकें। यह तनाव सबसे अच्छा बाएं कंधे पर शैतान (अधिक डोपामाइन की प्यास) और दाहिने कंधे पर परी (प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स) का प्रतीक हो सकता है।

युवा किशोर, उत्तेजना के लिए कम मानसिक प्रतिरोध जो प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स हमें नियंत्रण खोने से बचाने के लिए प्रदान कर सकता है। बेशक, कई अन्य पहलू इस बात में भूमिका निभाते हैं कि विशेष रूप से युवा बिना प्रतिरोध के जुए से बुरी तरह प्रभावित क्यों हैं। हालांकि, निम्नलिखित पहलू सभी आयु समूहों को समान रूप से प्रभावित करता है, विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो पहले से ही खेल के लिए एक चिंताजनक विकास विकसित कर चुके हैं।

डोपामाइन रासायनिक संरचना

"फास्ट मुनाफे" - यह बस के बारे में है? गलत!

"तेज जीत" का एक उत्कृष्ट उदाहरण है, उदाहरण के लिए, डॉल्फिन का पर्ल स्लॉट हमें तीन आवश्यक मोती में से केवल दो दिखाता है। क्योंकि हालांकि पर्ल या दो मोती का मतलब विफलता नहीं है, हमारे मस्तिष्क पर प्रभाव - एक वैज्ञानिक रूप से सिद्ध एक - पूरी तरह से अलग है! क्योंकि स्पष्ट नुकसान का कोई प्रभाव नहीं होता है, लेकिन "तेज लाभ" मस्तिष्क में समान क्षेत्रों को वास्तविक लाभ के रूप में उत्तेजित करता है।

यह हमारे मस्तिष्क को इस विश्वास में मजबूत करता है कि अगली बार जब यह काम करेगा और लाभ करीब आएगा, तो इसे तकनीकी शब्दों में "संज्ञानात्मक विकृति" के रूप में भी जाना जाता है। केवल अनुमान है कि यह प्रक्रिया हमारे सिर में हो सकती है हाल के वर्षों में वैज्ञानिक ज्ञान द्वारा इन मान्यताओं को प्रमाणित किया जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ होहेनहेम के एक वैज्ञानिक अध्ययन ने पुष्टि की कि इस प्रक्रिया को वास्तव में मापा जा सकता है।

रिपोर्ट अनिवार्य रूप से अध्ययन से निम्नलिखित परिणाम दिखाती है:

परिणाम: तेज जीत से मस्तिष्क के इनाम केंद्र में महत्वपूर्ण प्रतिक्रियाएं शुरू होती हैं, वेंट्रल स्ट्रिएटम, जिसे जीत के साथ भी संबोधित किया जाता है। तेज जीत के बाद प्रतिक्रिया की ताकत और गेमिंग व्यवहार की गंभीरता (दक्षिण ओक्स जुआ स्क्रीन के अनुसार रेटेड - एसओजीएस) के बीच एक सकारात्मक, सांख्यिकीय महत्वपूर्ण सहसंबंध था। दूसरे शब्दों में, डोपामाइन की रिहाई के लिए जिम्मेदार मस्तिष्क क्षेत्र पैथोलॉजिकल गेमर्स में अधिक मजबूत था

इससे पता चलता है कि एक मौजूदा लत क्षमता वाले खिलाड़ी, कई क्रमिक "तेज जीत" के साथ, उसी व्यंजनापूर्ण प्रभाव को विकसित कर सकते हैं जो वास्तव में जीता है।

निर्माता अपनी मशीनों को डिजाइन करते समय इन वैज्ञानिक परिणामों को किस हद तक ध्यान में रखते हैं, यह एक रोमांचक सवाल है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि हमारा ज्ञान कुछ स्थितियों के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करता है और उपरोक्त अनुभाग के आधार पर, हम जानते हैं कि हमारे प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स के प्रतिरोध बलों का उपयोग कैसे किया जाता है।

उत्तर छोड़ दें

बेस्ट बोनस ऑफर 2020

सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता ने केसिनो का मूल्यांकन किया
© Copyright 2021 Online Casino Reviews & Ratings by sshanaksolo.info