पोकर डॉयल ब्रूनसन के गॉडफादर

डोयले ब्रूनसन को अब तक का सबसे महान पोकर किंवदंती माना जाता है। टेक्सन दृश्य के सबसे महान कहानीकारों में से एक है। 2018 में, पेशेवर पोकर खिलाड़ी ने 60 से अधिक वर्षों के बाद अपना करियर समाप्त कर लिया। अपने संस्मरणों में उन्होंने विनम्रतापूर्वक "पोकर के गॉडफादर" के रूप में शीर्षक दिया। यहाँ कथा का संक्षिप्त विवरण दिया गया है।

डोयले ब्रूनसन को दृश्य में "टेक्सास डॉली" के रूप में जाना जाता है। उपनाम स्पोर्ट्स कमेंटेटर जिमी स्नाइडर से लिया गया है। वह "टेक्सास डॉयल" पढ़ने वाला था, लेकिन गलत तरीके से नाम का उच्चारण किया। फिर भी, नाम आयोजित किया गया है। किंवदंती ने 60 साल तक पेशेवर रूप से पोकर खेला। उन्होंने अपनी कहानियों के माध्यम से पोकर का बार-बार प्रचार भी किया है। उन्होंने एक बार खुद के बारे में बताया:

मैं एक गेमर हूं। मैं हमेशा एक रहूंगा। मैं और कुछ नहीं कर सकता था। इसलिए मेरा जीवन हमेशा लाभ और हानि से भरा रहेगा। मेरे लिए कोई और रास्ता नहीं है यह रोमांचक है। मेरे जीवन में कभी भी सुस्त पल नहीं आया।

डॉयल ब्रूनसन के करियर की शुरुआत

डोयले ब्रूनसन का जन्म 10 अगस्त, 1933 को फिशर काउंटी, टेक्सास में हुआ था। उनका एक घटनापूर्ण जीवन था। तीन बच्चों में सबसे पुराने के रूप में, वह एक होनहार एथलीट के रूप में विकसित हुआ। वह एक अच्छा धावक था और बास्केटबॉल खेलता था। उसके बारे में कहा जाता है कि उसने 4.18 मिनट में एक मील (1.6 किलोमीटर) दौड़ लगाई। यह 1950 में स्कूल का रिकॉर्ड था। उनका भविष्य सुनिश्चित लग रहा था। उन्होंने कॉलेजों से कई पूछताछ की। अंत में, उन्होंने अबीलीन में हार्डिन सिमंस विश्वविद्यालय को चुना। यह उनके गृह नगर के सबसे नजदीक था। हालांकि, अस्थायी काम करते हुए, उन्होंने अपने घुटने को घायल कर दिया और लगभग दो वर्षों तक एक कास्ट पहनना पड़ा। इसके बाद उन्होंने पूरी तरह से प्रशासनिक विज्ञान का अध्ययन किया।

अपनी दुर्घटना से पहले, उन्होंने पहले से ही एक शौक के रूप में पोकर खेला था। दुर्घटना के बाद, उन्होंने इसे तीव्र किया और महसूस किया कि यह एक जीवित बनाने के लिए पर्याप्त था। उनका पेशेवर पोकर कैरियर फोर्थ वर्थ (टेक्सास में पांचवां सबसे बड़ा शहर) में शुरू हुआ। वहाँ कुछ अवैध पोकर कमरे थे जो उसने खेले थे। अपने साथी ड्वेन हैमिल्टन के साथ उन्होंने टेक्सास, लुइसियाना और ओक्लाहोमा में कई टूर्नामेंट खेले। संभवत: दो संदिग्ध परिस्थितियां थीं, जब वह एक बंदूक के साथ चोरों के खिलाफ जीता था, लेकिन उनकी कहानियों के अनुसार, उन्होंने इसमें भी महारत हासिल की। पर्यटन के दौरान, दोनों ने पेशेवर खिलाड़ियों थॉमस "अमारिलो स्लिम" प्रेस्टन और ब्रायन "सेलर" रॉबर्ट्स से भी मुलाकात की।

उन्होंने अपनी वर्तमान पत्नी लुईस से 1960 में शादी की। उन्हें दो साल बाद कैंसर हो गया। सर्जरी केवल उसे जीवित रखने के लिए होनी थी जब तक कि उसकी बेटी का जन्म नहीं हुआ। ऑपरेशन के बाद, हालांकि, कोई और कैंसर नहीं पाया गया। साक्षात्कार में, उन्होंने अपनी पत्नी की प्रार्थना के लिए चिकित्सा को जिम्मेदार ठहराया। उसे अल्सर भी पाया गया। एक ऑपरेशन के बाद, कैंसर को पूरी तरह से हटाया जा सकता है। उनकी बेटी की मृत्यु 1975 में 18 वर्ष की उम्र में हार्ट वाल्व की समस्या से हुई थी। ब्रॉनसन के लिए यह ईसाई धर्म की ओर मुड़ने वाला ट्रिगर था।

लास वेगास में सफलता

1960 के दशक में, ब्रोंसन ने दो पेशेवरों, थॉमस "अमारिलो स्लिम" प्रेस्टन और ब्रायन "सेलर" रॉबर्ट्स के साथ मिलकर काम किया। उन्होंने एक साथ पोकर और गोल्फ खेला और लगभग किसी भी चीज़ पर दांव लगाया। कम से कम ब्रूनसन ने इसका वर्णन स्वयं कैसे किया। जब उनके पास पर्याप्त पैसा था, तीनों खिलाड़ी लास वेगास, नेवादा चले गए। तीनों पाप के शहर में गए और साथ में एक छह-आंकड़ा राशि खो दी जो उन्होंने एक साथ रखी थी। उसके बाद सभी अपने-अपने रास्ते चले गए। ब्रूनसन लास वेगास में बस गए। वह 1970 से विश्व सीरीज पोकर में खेले हैं। 1976 में, उन्होंने WSOP इवेंट में दस में से पहली जीत हासिल की:

  • 1976: ड्यूस टू सेवन ड्रॉ इवेंट: $ 80,250
  • 1976: नो लिमिट होल्डम चैम्पियनशिप: 230,000 डॉलर
  • 1977: सेवन कार्ड स्टड स्प्लिट इवेंट: $ 62,500
  • 1977: नो लिमिट होल्डम चैम्पियनशिप: $ 340,000
  • 1978: सेवन कार्ड स्टड इवेंट: $ 68,000
  • 1979: मिक्स्ड डबल्स इवेंट: $ 4,500
  • 1991: नो लिमिट होल्डम इवेंट: $ 208,000
  • 1998: सेवन कार्ड रेज़ इवेंट: $ 93,000
  • 2003: O.R.S.E. घटना: $ 84,080
  • 2005: नो लिमिट शॉर्ट हैंडेड टेक्सास होल्डम: $ 367,800

1976 में उन्होंने ऑल टाइम ऑफ मनी लिस्ट में बढ़त बनाई और 8 साल तक यह खिताब अपने नाम किया। लास वेगास में वर्ल्ड सीरीज ऑफ पोकर में 10 कंगन मुख्य आयोजनों में दो जीत के साथ। टेक्सास डॉली ने वर्ल्ड पोकर टूर पर एक मुख्य कार्यक्रम भी जीता। 1988 में उन्हें पोकर हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया। 2019 में, उनके जीवन के काम को ग्लोबल पोकर अवार्ड से सम्मानित किया गया।

उनके संस्मरण "पोकर के गॉडफादर"

माइक कोचरन एक लेखक हैं जो टेक्सास से संबंधित विषयों में माहिर हैं। उन्होंने "टेक्सास डॉली" की कहानियों को लिखा। पुस्तक में, किंवदंती के पूरे जीवन को एक उचित आत्मकथा के रूप में बताया गया था। कहानियों को एक बूढ़े व्यक्ति के दृष्टिकोण से कहा जाता है जो अपने जीवन के महान अनुभवों को याद करता है।

सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा सबसे अच्छा पोकर टूर्नामेंट बता रहा है। 1970 के दशक में कोई कवरेज नहीं था, कोई पोकरन्यूज और निश्चित रूप से कोई लाइव स्ट्रीम नहीं था। स्टो अनगर, जैक स्ट्रॉस और पुगी पियरसन जैसे खिलाड़ियों के खिलाफ डॉयल ने अपने खेल की समीक्षा की है। डॉयल ने न केवल अपने पोकर खेलों को कवर किया है, उन्होंने वर्णन किया है कि कैसे उन्होंने दूसरों से आक्रामकता का शोषण किया है और अपने विरोधियों को परीक्षा में डाल दिया है। वह बेनी बिनियन और बिनियन के हॉर्सशू कैसीनो के बारे में भी बहुत सारी बातें करते हैं। यह पोकर की विश्व श्रृंखला का जन्मस्थान है। 2005 में बिनियन हॉर्सशू कसीनो ने टूर्नामेंट की मेजबानी रोक दी क्योंकि बहुत सारे खिलाड़ी आ गए थे।

वह पोकर बूम के बारे में बात करता है, राष्ट्रीय टीवी पर खेल रहा है और कई और कहानियाँ। उनकी वर्ल्ड पोकर टूर जीत बेशक गायब भी न हो।

विफल परियोजनाओं और ऑनलाइन पोकर

टाइटैनिक, नोआह के आर्क, एक अफ्रीकी पन्ना खदान के लिए एक असफल खोज और घुड़दौड़, अन्य खेल के दांव और कई अन्य दुर्घटनाओं पर सट्टेबाजी में गलतियों का वर्णन किया गया है। यहां तक कि वह एक नारंगी ग्रोव का निर्माण करना चाहता था। वर्गों को बुरी तरह से वर्णित नहीं किया गया है, आप बता सकते हैं कि वह अब खुद पर हंस सकता है।

वह डॉयलूम.कॉम और ऑनलाइन पोकर के बारे में भी बात करता है। डॉयल स्पष्ट रूप से एक जीवित खिलाड़ी है और ऑनलाइन पोकर कमरे के बारे में ज्यादा नहीं जानता है। यह उस तरह से थोड़ा दिखाता है जिस तरह से वह पोकर के ऑनलाइन संस्करण के बारे में बात करता है।

उसका सबसे बड़ा नुकसान और सबसे बड़ी उपलब्धि

पुस्तक के अंत में, डॉयल तबाह हो जाता है जब वह अपने सबसे अच्छे दोस्त, चिप रीज़ की मृत्यु के बारे में बात करता है। रीज़ की 2007 में मृत्यु हो गई। वह एक पेशेवर पोकर खिलाड़ी भी थे और पोकर की विश्व श्रृंखला में तीन कंगन जीते। दोनों स्पष्ट रूप से बहुत करीब थे, और उनकी मृत्यु ने डॉयल को कभी भी फिर से पोकर खेलने से रोक दिया।

परिवार पर एक खंड के साथ डॉयल का समापन हुआ। डॉयल ब्रूनसन को पोकर, खेल, भोजन, जुआ और एक्शन पसंद है। वह शायद दुनिया के शीर्ष पांच सबसे प्रसिद्ध पोकर खिलाड़ियों में से एक है। लेकिन अंत में वह कहता है कि वह सब वास्तव में उसके लिए महत्वपूर्ण है जो उसका परिवार है।

डॉयल ब्रूनसन के पास दस WSOP कंगन, एक WPT शीर्षक और अनगिनत अन्य पोकर पुरस्कार हैं। उनकी पत्नी और बच्चे अभी भी जीवन में उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि हैं। वैसे, उनका बेटा पोकर खेलता है। 2005 में उन्होंने वेरिएंट ओमाहा हाई / लो में पोकर की विश्व श्रृंखला में एक टूर्नामेंट जीता। यह इतिहास में पहला पिता-पुत्र कॉम्बो था जिसने दोनों ने पोकर टूर्नामेंट की विश्व श्रृंखला जीती।

पोकर में डॉयल निश्चित रूप से एक किंवदंती है। उसकी जिंदगी बहुत चलती थी। यहाँ पौराणिक कथा के कुछ पहलू हैं। आप निश्चित रूप से "टेक्सास डॉली" के बारे में अधिक बता सकते हैं - लेकिन अंत में उनकी जीवनी है।

उत्तर छोड़ दें

बेस्ट बोनस ऑफर 2020

सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता ने केसिनो का मूल्यांकन किया
© Copyright 2021 Online Casino Reviews & Ratings by sshanaksolo.info