स्पेन में ऑनलाइन जुए के लिए नए विज्ञापन बैन की योजना है

स्पेन में ऑनलाइन जुआ की अनुमति कुछ शर्तों के अधीन है। ऑनलाइन कैसीनो के लिए स्पेन का अपना लाइसेंस है। नियामक प्राधिकरण प्रदाताओं के लिए विज्ञापन पर प्रतिबंध को कड़ा करना चाहता है। कुछ मामलों में, कंपनियों को केवल रात में कुछ घंटों के लिए विज्ञापन देने की अनुमति दी जानी चाहिए।

स्पेनिश गेमिंग विनियामक प्राधिकरण Dirección General de Ordenación del Juego (DGOJ) ने ऑनलाइन गेमिंग के लिए विज्ञापन प्रतिबंधों को कड़ा करने की योजना बनाई है। स्पेनिश नियामक प्राधिकरण के प्रमुख ने स्थानीय मीडिया कंपनी एल डायारियो के साथ एक साक्षात्कार में नए उपायों पर चर्चा की। ऑनलाइन जुआ विज्ञापन के लिए पांच घंटे की रात की खिड़की के लिए कटौती के अलावा, खेलों के लिए प्रायोजकों को भी प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।

जुलाई 2021 की शुरुआत में, उपभोक्ता मामलों के स्पेनिश मंत्रालय ने तब जुआ विज्ञापन पर नवीनतम मसौदा अनुमोदन के लिए यूरोपीय आयोग को प्रस्तुत किया था। नई आवश्यकताएं जून 2021 में उठाई गई महामारी सीमाओं की तुलना में कठोर हैं।

स्पेन "अत्यधिक जुआ विज्ञापन" से ग्रस्त है

मिकेल अराना मई 2021 से स्पेनिश गेमिंग नियामक के प्रमुख हैं। उनका मानना है कि स्पेन COVID-19 लॉकडाउन से पहले अत्यधिक जुआ विज्ञापन से पीड़ित था। इस बीच, अधिकांश स्पैनियार्ड्स आश्वस्त होंगे कि ऑनलाइन जुआ प्रदाताओं की विज्ञापन मात्रा जुए की इच्छा की तुलना में "एक वास्तविक अतिशयोक्ति" थी।

इसलिए नया डिज़ाइन टीवी, रेडियो और ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म पर जुए के विज्ञापन के लिए दोपहर 1 बजे से सुबह 5 बजे तक एक विज्ञापन विंडो की बात करता है। इन प्रतिबंधों को राज्य SELAE लॉटरी व्यवसाय पर लागू करने की उम्मीद नहीं है, जो अपने ब्रांड का विपणन जारी रख सकते हैं जब तक कि कुछ लॉटरी उत्पादों के संदर्भ से बचा जाता है।

बोनस पदोन्नति के लिए सख्त नियम

इसकी भी योजना है ऑनलाइन कैसीनो से स्वागत बोनस और खेल सट्टेबाजी प्रदाताओं को पूरी तरह से रद्द कर दिया जाएगा। फरवरी 2021 की शुरुआत में, स्वागत बोनस को € 100 तक सीमित करने की योजना थी। इसके अलावा, प्रदाताओं को अब विज्ञापन देने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

जुआ खेलने पर बोनस पूरी तरह से नहीं जाना चाहिए। हालाँकि, एक खिलाड़ी का एक महीने से अधिक समय तक खाता होना चाहिए और उसने "कम से कम तीन डिपॉजिट" किए हैं। नए मसौदा कानून में € 100 सीमा अब चालू नहीं है। हालांकि, यह परिकल्पित किया गया है कि राज्य जुआ प्राधिकरण अपने विवेक से बोनस की पेशकश की शर्तों और सीमाओं को निर्धारित कर सकता है।

नियामक के प्रमुख ने नए खिलाड़ियों की उम्र के साथ नियोजित प्रतिबंध को उचित ठहराया। स्पेन में ऑनलाइन जुआ में नए खिलाड़ियों का बहुमत 18 से 21 वर्ष के बीच होगा। आपका व्यक्तित्व अधूरा है। इसलिए, वे विज्ञापन पर प्रतिक्रिया देने की अधिक संभावना रखते हैं और समस्याग्रस्त गेमिंग व्यवहार को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

स्पेन में, कुछ अनुमान बताते हैं कि 2% से 3% लोगों के बीच जुए की समस्या है। तुलना के लिए: जर्मनी में लगभग 0.56% के विज्ञापन की लत के अनुसार, समस्याग्रस्त गेमिंग व्यवहार वाले खिलाड़ियों को माना जाता है, 0.31% पैथोलॉजिकल जुआ की लत दिखाते हैं।

स्पेन में नाबालिगों के बीच जुए का प्रसार अधिक समस्याग्रस्त है। कहा जाता है कि 14 और 21 वर्ष की आयु के पांच में से एक युवा ने सट्टेबाजी या मौका के अन्य खेलों का उपयोग किया है।

स्पोर्ट्स क्लब में ब्रांड विज्ञापन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए

सख्त आवश्यकताओं का एक और महत्वपूर्ण बिंदु गेमिंग प्रदाताओं द्वारा प्रायोजन पर प्रतिबंध है। जुआ कंपनियों द्वारा जर्सी पर लोगो को अब अनुमति नहीं है। ड्राफ्ट गेमिंग प्रोवाइडर्स द्वारा खेल सुविधाओं, लीगों और प्रतियोगिताओं के लिए नामकरण अधिकारों पर प्रतिबंध लगाने का भी प्रावधान करता है। हालांकि, गेमिंग कंपनियों द्वारा गिरोह के विज्ञापन का सवाल स्पेन में व्यक्तिगत स्थानीय सरकारों के अधीन होना चाहिए।

शीर्ष स्पेनिश फुटबॉल लीग, "प्राइमेरा डिविज़न" (या "लालिगा सेंटेंडर" द्वारा प्रायोजित) पर बदलाव का एक बड़ा प्रभाव होगा, जो कि सिर्सा से स्पोर्टियम ब्रांड के साथ एक प्रायोजन साझेदारी को बनाए रखता है। कई फुटबॉल क्लबों में वर्तमान में उनके मुख्य प्रायोजक के रूप में जुआ ब्रांड हैं। छोटे क्लबों के प्रायोजन के अन्य रूप हैं।

साक्षात्कार में, स्पेनिश के प्रमुख ने कहा

नियामक कि जुआ प्रदाताओं के अलावा "लाखों अधिक प्रायोजक साझेदार" हैं। ला लीगा में रियल सोसिदाद सैन सेबेस्टियन क्लब अंततः मौका के खेल के लिए प्रायोजन के बिना करेगा और आर्थिक रूप से तरल होगा।

नियामक ने जुआ ऑपरेटरों के लिए पर्याप्त संकेत भेजे हैं। क्लबों के पास नई वास्तविकताओं को समायोजित करने के लिए पर्याप्त समय होता।
उन्होंने साक्षात्कार में यह भी पूछा कि क्या क्लब में जिम्मेदार लोग खेल को प्रायोजित करने वाले सट्टेबाजों के बीच कोई "स्पष्ट" हितों का टकराव नहीं देखते हैं। अराना ने दावा किया कि संघर्ष "इतना स्पष्ट था कि यह 30 सेकंड के लिए भी चर्चा में नहीं आया।"

नियामक प्राधिकरण के प्रमुख को भी मीडिया कंपनियों के नुकसान के लिए कोई समझ नहीं थी। आखिरकार, 10 साल पहले स्पेनिश लाइसेंस प्राप्त ऑनलाइन गेमिंग प्रदाताओं के लिए कोई विज्ञापन नहीं था और मीडिया कंपनियां भी मौजूद थीं। निश्चित रूप से आशंकाएं हैं, लेकिन सभी कंपनियों के पास फंड के अन्य रूपों को समायोजित करने और देखने का समय है।

योजना में क्रेडिट कार्ड के साथ जुए पर प्रतिबंध

स्पेन भी ब्रिटेन के उदाहरण का अनुसरण करना चाहता है। क्रेडिट कार्ड के साथ जुआ भी प्रतिबंधित किया जाना है। डेबिट कार्ड पर प्रतिबंध और ऑनलाइन जुआ जमा के लिए एक ऊपरी सीमा की भी चर्चा है। हालांकि, नियामक का प्रमुख स्वीकार करता है कि अगले साल तक बदलाव की योजना नहीं है। यह बैंकों और ऑपरेटरों के साथ बातचीत के लिए कहता है जो अनुसूची को प्रभावित कर सकता है।

आलोचना ऑनलाइन जुए के पैरोकारों से आती है

Spain’s gambling advocacy groups warned that the restrictions would only direct Spanish players from locally licensed websites to illegal international providers. This view was reflected in a publication by the European Gaming & Betting Association. In the publication, Spain’s plans were described as extremely counterproductive. The goals of regulating gambling through the Gambling Act would be made more difficult.

कुछ आवश्यकताओं को पहले ही COVID-19 लॉकडाउन के दौरान लागू किया गया था। नियामक के अनुसार, पिछले दो वर्षों में बाजार में हिस्सेदारी में अवैध ऑनलाइन जुआ में वृद्धि हुई है। हालाँकि, COVID-19 लॉकडाउन के दौरान वृद्धि में उल्लेखनीय वृद्धि नहीं हुई थी।

नियामक का प्रमुख इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि कानूनी बाजार को विनियमित करने वाले सभी नियम अवैध जुआ में वृद्धि नहीं करते हैं। जुआ को अंत में विनियमित किया जाना चाहिए। विनियमन स्वतंत्र है कि क्या समानांतर क्षेत्र पैदा हो सकते हैं।

लॉटरी प्रदाताओं के लिए विशेष स्थिति

राज्य के स्वामित्व वाली लॉटरी कंपनी SELAE ने उसी दिन अपनी लॉटरी के लिए एक नया विपणन अभियान शुरू किया, जिस दिन स्पेन सरकार ने नए विज्ञापन प्रतिबंधों का अनावरण किया। कुछ पर्यवेक्षकों का मानना है कि SELAE निजी प्रदाताओं को स्पष्ट रूप से दिखाना चाहता है कि वे एक विशेष स्थिति का आनंद लेते हैं। इसके अलावा,

रियल फेडरैसियन एस्पेनोला डे टेनिस (स्पेन में टेनिस शासी निकाय) और फेडरैकोन एस्पोला डे पेलोटा (एक बास्क खेल संघ) के साथ नए प्रायोजन अनुबंधों की घोषणा की गई।

नियामक के प्रमुख यह नहीं देखते हैं कि राज्य लॉटरी ऑपरेटर SELAE और ONCE को प्राथमिकता दी जाएगी। लेकिन एक अंतर है, क्योंकि लॉटरी जुआ गैर-लाभकारी गतिविधियों का समर्थन करता है। लॉटरी की जीत से अक्सर समस्याग्रस्त गेमिंग व्यवहार भी नहीं होगा।

कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, तत्काल जीत के साथ स्क्रैच कार्ड को स्पेन में एक बड़ी समस्या कहा जाता है, जिससे समस्याग्रस्त जुआ और लत का व्यवहार भी होता है। स्पेन में स्क्रैच कार्ड भी विशिष्ट लॉटरी उत्पाद हैं।

नए डिजाइन का कार्यान्वयन

मंत्रालय को उम्मीद है कि प्रस्तावित प्रतिबंध अगले LaLiga सीजन 2020/21 से पहले कानून बन जाएगा। लेकिन आपको केवल यूरोपीय आयोग से अनुमोदन की आवश्यकता नहीं है, बल्कि स्पेनिश मंत्रिपरिषद से भी।

स्पेनिश गेमिंग प्रदाता € 300 मिलियन प्रति वर्ष अपने उत्पादों के विपणन में खर्च करेंगे। विज्ञापन पैथोलॉजिकल जुए और जुए के विकारों की सीमा का मुख्य कारण नहीं था, लेकिन यह समस्याओं को बढ़ा सकता है। इस कारण से, स्पेन खिलाड़ी सुरक्षा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहा है और जुए के लिए विज्ञापन को और अधिक प्रतिबंधित करना चाहेगा।

उत्तर छोड़ दें

बेस्ट बोनस ऑफर 2020

सर्वश्रेष्ठ उपयोगकर्ता ने केसिनो का मूल्यांकन किया
© Copyright 2021 Online Casino Reviews & Ratings by sshanaksolo.info